-->

Software engineer (सॉफ्टवेयर इंजीनियर) कैसे बने?

एक व्यक्ति जो किसी मोबाइल या कंप्यूटर के एप्लीकेशन को बिल्ड करता है तो उसे Software Engineer या Software Developer भी कह सकते हैं। Software Engineer

बदलते समय और दौर के साथ जितनी तेजी से टेक्नोलॉजी का विकास हो रहा है उतनी तेजी से लोग इंटरनेट तथा कंप्यूटर आदि को उपयोग में ला रहे हैं।

इस समय प्रत्येक व्यक्ति डिजिटल कार्य को ज्यादा महत्व दे रहा है तथा आने वाले भविष्य मैं भी अधिकतर कार्य डिजिटल होंगे।


इसलिए इस फील्ड में स्कोप अच्छा है तथा विद्यार्थियों का फ्यूचर अच्छा होने के चांस है तथा विद्यार्थियों का इंटरेस्ट भी इसमें अधिक होता जा रहा है।


इसलिए अधिकतर स्टूडेंट एक बेहतर इंजीनियर बनने की चाह रखते हैं। जैसे Software Engineer मोबाइल इंजीनियर तथा कंप्यूटर इंजीनियर कुछ स्टूडेंट्स Software Developer बनते हैं।


यदि आप भी Software Engineer बनना चाहते हैं या फिर आपको जानना है कि एक Software Engineer या Software Developer बनने के लिए क्या करें,


तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है इसमें मैं आपको Software Engineer बनने के प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप समझा लूंगा।



software engineer kaise bane


Software Engineer क्या है?


एक व्यक्ति जो किसी मोबाइल या कंप्यूटर के एप्लीकेशन को बिल्ड करता है तो उसे Software Engineer या Software Developer भी कह सकते हैं।


Software Engineer बनने के लिए व्यक्ति को कंप्यूटर की भाषाओं तथा कंप्यूटर का ज्ञान होना जरूरी है तथा इन ज्ञान को हमारे बताए गए स्टेप को फॉलो करके प्राप्त किया जा सकता है।

Software Engineer कैसे बने?


एक अच्छा Software Engineer बनने के लिए कुछ पॉइंट की जानकारी होना चाहिए।

  • कौन-सा कोर्स करना होगा?
  • एडमिशन कैसे होगा?
  • योग्यता क्या होनी चाहिए?
  • काम क्या होगा?
  • कहां मिलेगी जॉब?
  • कितनी सैलरी होगी?

Qualification क्या होनी चाहिए?


बेहतर Software Engineer बनने के लिए स्टूडेंट फिजिक्स केमिस्ट्री मैथ से इंटरमीडिएट पास होना चाहिए और इंटरमीडिएट में उसके 60 परसेंट से अधिक मार्क्स होने चाहिए।


कंप्यूटर के क्षेत्र में बैचलर डिग्री या डिप्लोमा करें।


इंटरमीडिएट में फिजिक्स केमिस्ट्री मैथ में 60% मार्क्स के साथ पास होने के बाद यदि स्टूडेंट बैचलर डिग्री करना चाहता है तो वह इस प्रकार के कोर्स को कर सकता है जिसका समय अंतराल भी साथ में लिखा गया है।

  •   B.Tech -  4 years
  •   BCA     -  3 years
  •   B.Sc (computer science)   -  3 years

यदि स्टूडेंट इंटरमीडिएट के बाद डिप्लोमा करना चाहता है तो वह इस कोर्स को कर सकता है जिसका समय अंतराल भी उनके साथ में लिखा गया है।

  • Diploma in Information Technology  (3 years)
  • Diploma in Computer Science Engineering (3 years)

इन दोनों कोर्स को करने के लिए न्यूनतम क्वालिफिकेशन हाई स्कूल साइंस से पास होनी चाहिए।

कौन-कौन सी Programming Language सीखनी होगी ?


प्रोग्रामिंग भाषाओं की अच्छी जानकारी होना एक बेहतर Software Engineer के लिए बहुत जरूरी है।

  1. Python
  2. Java
  3. Java script
  4. C and C++
  5. Go land
  6. R
  7. Katlin
  8. C#
  9. Swift
  10. Php

यह कंप्यूटर की कुछ महत्वपूर्ण भाषा है। जो अलग-अलग कोर्सों में उनके अनुसार सिखाई जाती है। जिसका ज्ञान होना एक Software Developer को होना बहुत आवश्यक है।

Software Engineer बनाने के लिए शुरुआत करना


कंप्यूटर की भाषाओं की नॉलेज होने के बाद स्टूडेंट को सीखी हुई भाषा से Software बनाने के लिए ट्राई करना चाहिए क्योंकि किताबों का ज्ञान संपूर्ण ज्ञान नहीं होता जब तक इस पर खुद से प्रैक्टिस कर के ना देखे तब तक वह अपने कार्य में परफेक्ट नहीं हो पाएगा


जिससे उसकी कोडिंग की हैबिट तथा स्पीड बढ़ेगी तथा स्टूडेंट धीरे-धीरे एक अच्छे Software एप्लीकेशन को बनाने लगेगा।

  • शुरुआत में बहुत बड़े Software ना बनाएं।
  • रोजाना कोडिंग का अभ्यास करना चाहिए।
  • खुद के नॉलेज को मजबूत करें।

Programming Knowledge


बेहतर नॉलेज होने पर ही ए स्टूडेंट बेहतर Software Developer बन सकता है। Software बिल्ड करने के लिए कहां क्या नॉलेज लगाना है इसका पता Software Developer को होना चाहिए


कुछ कोर्स में लॉजिक बिल्डिंग का एक अलग से कोर्स भी होता है जिससे कि स्टूडेंट की लॉजिक बेहतर हो सके।

Master Degree करें।


वैसे तो बैचलर डिग्री करके भी स्टूडेंट इंजीनियर बन सकता है परंतु एक अच्छे सैलेरी वाली जॉब के लिए मास्टर डिग्री का भी होना आवश्यक है तथा इससे प्रमोशन में भी सहायता मिलती है।


Software Engineer बनने के लिए कुछ मास्टर डिग्री बताई गई है तथा साथ ही उनका समय अंतराल भी बताया गया है।

  • M.Tech (Master of Technology)
  • MCA (Master of Computer Application)
  • MCS (Master of Computer Science)

Internship के लिए आवेदन करें।


इंटर्नशिप करना जरूरी है जिससे स्टूडेंट को कार्य का अनुभव होता है कार्य की जानकारी होती है।


दूसरी कंपनी में मांगे गए कार्य अनुभव की जरूरत पूरी हो जाती है। तथा कार्य के साथ कुछ सैलरी भी मिलती है।


Job कैसे ढूंढे ?


एक Software Engineer या Software Developer बनने के बाद कुछ स्टूडेंट मल्टीनेशनल या नेशनल कंपनी में जॉब को सर्च करते हैं तथा जॉब करते है।


वही कुछ स्टूडेंट्स खुद के लिए काम करते हैं यह खुद से दूसरों के लिए काम करते हैं और किसी के नीचे काम नहीं करते हैं Software Engineer बनने के बाद वैसे तो अलग-अलग कंपनी अलग-अलग स्टूडेंट को अलग-अलग एनुअल पैकेज देती है


फिर भी लगभग एक अनुभवी Software Engineer को 5 से 6 लाख तक का सालाना पैकेज मिल जाता है तथा खुद का बिजनेस करने वाले व्यक्ति अपने स्किल तथा अपनी मेहनत के अनुसार पैसा कमाते हैं


नोट:- माइक्रोसॉफ्ट एक मल्टीनेशनल कंपनी है जो दुनिया की सबसे बड़ी Software कंपनी है जिसमें भारत के लगभग 34% भारतीय इंजीनियर कार्य करते हैं तथा अच्छी सैलरी भी प्राप्त करते हैं


देश में अन्य भी कई कंपनी है जो Software Engineer को हायर करती हैं तथा उन्हें अच्छी सैलरी देती है। इस प्रकार के कंपनी में काम करके देश को आगे बढ़ने के लिए भी मदद की जा सकती है। 


एक Software Engineer बनने के बाद या तो स्टूडेंट जॉब के लिए अप्लाई कर दें। स्टूडेंट खुद का व्यवसाय भी कर सकता है और अच्छा पैसा कमा सकता है।


Software Engineer Salary?


एक Software Engineer की Salary बता पाना थोड़ा मुश्किल है और वो इसलिए क्यूंकि ये बात इस पर निर्भर करती है कि आप किस कंपनी में काम करते है। 

यदि आप एक मुल्टिनॅशन कंपनी में काम करते है तो फिर आपको काफी अच्छी सैलरी मिल सकती है और वही दूसरी तरफ अगर आप एक नार्मल कंपनी में काम करते है तो आपको तो अच्छी मिलेगी मगर उतनी नहीं जितना की एक मुल्टिनॅशन कंपनी आपको उसी काम के देती। 

तो आईये संख्या में ही जानते है एक Software Engineer बन जाने के बाद आपको Salary या वेतन कितना मिलना चाहिए, यदि आप एक नार्मल कंपनी को ज्वाइन करते है वहां पर आपको शुरुआत में 35,000 से 40,000 रूपए तक मिलती है। 

और ये आपकी योग्यता पर भी निर्भर करती है की आपको कितनी सैलरी मिले, एक समय के बाद आपको सैलरी को बढ़ाया भी जा सकता है। 

अगर आप किसी बड़ी संस्था या मुल्टिनॅशन कंपनी में काम करते है तो वहाँ पर आपको एक लाख़ रूपए प्रतिमाह की सैलरी भी मिल जाती है। 

ये चीज़े हमने आपको अपनी द्वारा मिली जानकारी के आधार पर बताई है ये कम या ज़्यादा भी हो सकती है। 

Final Words:-

इन दिनों आपने ये देखा होगा की बहुत लोग अपने घर पर रहकर ही काम करके पैसे कमा रहे है तो उनको देखकर आपको भी कोई उसी का तरह का काम करना चाहते है या आपको कंप्यूटर या प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में रूचि रखते है। 

तो आप Software Engineer बन सकते है, मगर उसके आपको काफी मेहनत करनी की जरुरत पड़ेगी क्यूंकि ये काम जितना सुनने में आसान लगता है उतना होता नहीं है। 

और वैसे भी हमारा आने वाले भविष्य में Software Engineer की माँग बहुत बड़े स्तर पर होने वाली है, तो अगर अब आपने अपना मन बना लिया है की आपको Software Engineer ही बनना है तो आप उसके लिए सभी चीज़े सिख कर कर सकते है। 

आपको ये जानना था कि "Software Engineer Kaise Bane?" हमे इस बारे में जितने भी जानकारी थी हमने आपको उसके बारे में बता दिया तो यदि आपको हमारी ये जानकारी पसंद आयी हो तो आप इसको शेयर भी कर सकते है।  

Techy Pranav Pranavkd PranavKD Techy Pranav Pranavkd PranavKD Techy Pranav Pranavkd PranavKD Techy Pranav Pranavkd PranavKD Techy Pranav Pranavkd PranavKD Techy Pranav Pranavkd PranavKD Techy Pranav Pranavkd PranavKD Techy Pranav Pranavkd PranavKD Techy Pranav Pranavkd PranavKD Techy Pranav Pranavkd PranavKD Techy Pranav Pranavkd PranavKD Techy Pranav Pranavkd PranavKD Techy Pranav Pranavkd PranavKD Techy Pranav Pranavkd PranavKD