-->

Prepaid Meaning In Hindi | Prepaid और Postpaid Meaning In Hindi 2021

Prepaid Meaning In Hindi, Postpaid Meaning In Hindi prepaid and postpaid recharge meaning in hindi postpaid payment meaning in hindi postpaid meaning in english
Prepaid And Postpaid sim card Meaning In Hindi - नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे आज के पोस्ट में, आपने पिछले पोस्ट में पढ़ा था English Sikhne Wala App  के बारे में तो आज के इस पोस्ट में आप सभी सीखने वाले हैं

कि Prepaid और Postpaid का मतलब क्या होता है सौ बार आप यदि सीखना चाहते हैं तो आप हमारे इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

हम सभी अपने मोबाइल में सिम कार्ड जरूर इस्तेमाल करते हैं क्या आप लोगों को यह बात मालूम है कि सिम कार्ड भी दो तरीकों की होते हैं एक होता है Prepaid और दूसरा होता है Postpaid और यह दोनों काम क्या करती हैं

और दोनों का अर्थ क्या होता है या मतलब क्या होता है यह कि आज आप हमारे इस पोस्ट में इसके बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी।


Prerpaid and postpaid Meaning In Hindi
Prepaid and postpaid Meaning In Hindi


और अगर आपको यह भी मालूम नहीं है कि आप जो अपने मोबाइल में भी सिम कार्ड इस्तेमाल कर रहे हैं वह Prepaid है या Postpaid तो इसको किस तरह से पता है लगाया जा सकता है वह भी मैंने आपको इस पोस्ट में बताया है।

Prepaid Meaning In Hindi


आप मैं से कुछ लोग ऐसे भी होंगे इनको यह मालूम नहीं होगा कि Prepaid सिम कार्ड किसे कहते हैं या फिर Prepaid का मतलब क्या होता है तो इसके बारे में मैं आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश करूंगा।

Prepaid Meaning In Hindi - तो चलिए सबसे पहले यह जान लेते हैं कि Prepaid का हिंदी में अर्थ क्या होता है तो जैसा कि इसके नाम से ही समझ में आ रहा है Pre + Paid  जिसका मतलब यह हो जाता है,

कि जिस सिम कार्ड के सभी Plans को इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले रिचार्ज कराना होता है

और उसके बाद हम सभी plans का फायदा उठा सकते हैं उस सिम कार्ड को हम Prepaid कहते हैं। जैसा कि आप सभी लोग भी ऐसा ही कर आते होंगे की जैसा कि हमें इंटरनेट या कॉल का प्लान देखने के बाद हमसे रिचार्ज करा लेते हैं

और उसके बाद ही हमारे सिम कार्ड में कॉल हो पाती है या फिर इंटरनेट चल पाता है इसी सिम कार्ड को हम Prepaid कहते हैं।

Postpaid Meaning In Hindi


उम्मीद करता हूँ कि आप सभी लोग बहुत ही अच्छे तरीके से समझ गए होंगे कि Prepaid का हिंदी में अर्थ क्या होता है चलिए भी है जान लेते हैं कि Postpaid सिम कार्ड किस सिम कार्ड को कहते हैं या फिर Postpaid का हिंदी में अर्थ क्या होता है।

Postpaid Meaning In Hindi - इस सिम कार्ड में हमें बाद में रिचार्ज कराना होता है जैसे कि हमने आज से लेकर पूरे 1 महीने तक कॉल को इस्तेमाल किया है या फिर इंटरनेट डाटा को रोजाना इस्तेमाल किया है और इससे पहले हमने कभी भी रिचार्ज नहीं कराया है।

और सारी सर्विस हमने इनकी इस्तेमाल की है तो उसका पैसा हमें 1 महीने पूरे हो जाने के बाद देना होता है जिसे कुछ लोग बिल वाली सिम कार्ड के नाम से भी जानते हैं

यानी कि उनके कहने का अर्थ यह होता है वह सिम कार्ड जिसको इस्तेमाल करने के बाद हमें हर महीने का बिल दिया जाता है जिसमें हमें सभी चीजें लिखी होती है

कि हमने कितने कॉल की है या फिर कितना इंटरनेट इस्तेमाल किया है यह सभी चीजें हमें उस बिल के अंदर लिखी हुई मिल जाती हैं।

मगर मैं आप सभी की जानकारी के लिए यह बता दो कि लगभग 100 में से 70 या इससे भी कम लोग ही ऐसे होंगे जो कि Postpaid सिम को इस्तेमाल करना पसंद करते होंगे।

Prepaid और Postpaid सिम कार्ड में क्या अंतर है?


तो उम्मीद करता हूँ कि आप लोग इन दोनों का मतलब समझ गए होंगे कि Prepaid का मतलब क्या होता है और Postpaid सिम कार्ड का मतलब क्या होता है मगर फिर भी अगर आप नहीं समझ पाए हैं की Prepaid और Postpaid दोनों में अंतर क्या है।

Prepaid और Postpaid दोनों के नाम एक दूसरे से बहुत ही ज्यादा मिलते जुलते हैं इसी वजह से लोग बहुत ज्यादा कंफ्यूज हो जाते हैं कि वह कौन-सा सिम इस्तेमाल कर रहे हैं अगर आप Prepaid इस्तेमाल कर रहे हैं और अगर आप से किसी ने पूछा कि आप कौन-सा सिम कार्ड इस्तेमाल कर रहे है।

तो कुछ लोगों को थोड़ी बहुत कन्फ्यूजन होती है वह इस वजह से उनको बता देते हैं कि मैं Postpaid यूज कर रहा हूँ। और जबकि असल बात यह होती है कि उनको अच्छे से मालूम ही नहीं होता है कि वह कौन-सा सिम कार्ड इस्तेमाल कर रहे हैं।

तो इसको समझने का आप एक सीधा साधा फार्मूला यह अपना सकते हैं कि जिसके नाम के आगे Pre लगा हुआ आए उसका यह मतलब होता है कि हमें उस सिम कार्ड में रिचार्ज कराना होता है और जिसके नाम के आगे Post लिखा हुआ है उसमें हमें बिल देना होता है।

दोनों ही सिम कार्ड में बहुत अधिक अंतर है जैसे कि Prepaid सिम कार्ड के अंदर हमें रिचार्ज कराना होता है इसका मतलब यह है कि अगर हमारे पास इस वक्त पैसे नहीं है तो हम कहीं पर भी कॉल या फिर इंटरनेट डाटा का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं जब आपके पास पैसे होंगे तभी आप रिचार्ज करा करके उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

बल्कि Postpaid सिम कार्ड के साथ ऐसा नहीं है अगर किसी कारण वश आपके पास इस वक्त पैसे नहीं है और आपको तुरंत रिचार्ज नहीं कराना चाहते हैं तो ऐसे में आप कॉल और इंटरनेट को इस्तेमाल कर सकते हैं

क्योंकि आपको इस्तेमाल के 1 महीने बाद ही आपको पैसे देने होते हैं और इस तरह से आप लोग बिना रिचार्ज कराये ही कॉल और इंटरनेट दोनों ही बिना रिचार्ज कराएं इस्तेमाल कर सकते हैं।

Prepaid और Postpaid सिम कार्ड दोनों में से कौन-सा इस्तेमाल करना चाहिए?


मैंने आपको अपनी इस पोस्ट में Prepaid और Postpaid दोनों के ही मतलब बता दिए हैं और साथ ही साथ दोनों में क्या क्या अंतर है यह भी मैंने आप सभी को बता दिया है अब बात यह आती है कि कुछ लोगों के मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि हमें Prepaid और Postpaid सिम कार्ड दोनों में से कौन-सा सिम हमें इस्तेमाल करना चाहिए और क्यों।

तो यहाँ पर मैं आप सभी को बता देना चाहता हूँ कि पूरे भारत में सबसे अधिक Prepaid सिम कार्ड ही इस्तेमाल की जाती है ऐसा इस वजह से होता है क्योंकि बहुत सारे लोग यह सोचते हैं कि Postpaid सिम कार्ड जो होती है उनमें हमारे इस्तेमाल से अधिक का बिल दिया जाता है और कुछ कुछ जगह पर यह बात सत्य भी है।

मान लीजिए कि जो प्लान आजा Prepaid सिम कार्ड के अंदर ₹ 500 या ₹ 600 में करवाते हैं तो तो वही प्लान आपको Postpaid सिम के अंदर ₹ 700 या उससे अधिक का भी पड़ सकता है क्योंकि इसमें हमें बहुत सारे टैक्स भी देखने के लिए मिल जाते हैं।

मेरा आप सभी से सुझाव यही रहेगा कि आप Prepaid सिम कार्ड का ही इस्तेमाल करें क्योंकि इसमें बहुत सारे अलग-अलग प्लान भी रहते हैं जो कि आपके लिए बहुत अच्छे होते हैं और अगर आपको बहुत अधिक ही कॉल इस्तेमाल करनी होती है तो ही आप Postpaid सिम कार्ड ले वरना आप Prepaid सिम कार्ड का ही इस्तेमाल कीजिए आपके लिए बहुत ही अच्छा सिम कार्ड रहेगा।

निष्कर्ष:- 


तो अब तक आप लोगों को यह दोनों बातें समझ में बहुत अच्छे से आ चुकी होंगी कि Prepaid का मतलब क्या होता है और Postpaid का मतलब क्या होता है और इन दोनों सिम कार्ड में से हमें किस सिम कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए ।

और क्यों यह सभी चीजें मैंने आपको अपने इस पोस्ट के अंदर बहुत अच्छे और विस्तार में बताया हैं ताकि आपको बाद में कोई भी परेशानियां ना हो।

इसे भी पढ़े :-

उम्मीद करता हूँ  कि आप सभी को हमारा यह पोस्ट जरूर पसंद आया होगा और अगर आप सभी को हमारा यह पोस्ट पसंद आया है तो आप अपने उन सभी दोस्तों को शेयर कर सकते हैं जो भी इस तरीके की जानकारी रखने में रुचि करते हैं ।धन्यवाद
Techy Pranav Pranavkd PranavKD Techy Pranav Pranavkd PranavKD Techy Pranav Pranavkd PranavKD Techy Pranav Pranavkd PranavKD Techy Pranav Pranavkd PranavKD Techy Pranav Pranavkd PranavKD Techy Pranav Pranavkd PranavKD Techy Pranav Pranavkd PranavKD Techy Pranav Pranavkd PranavKD Techy Pranav Pranavkd PranavKD Techy Pranav Pranavkd PranavKD Techy Pranav Pranavkd PranavKD Techy Pranav Pranavkd PranavKD Techy Pranav Pranavkd PranavKD