2020 में कौन-सा फ़ोन लेना चाहिए | नया फ़ोन लेते समय इन 8 बातों का ध्यान जरूर रखे।

मार्किट में आये दिन स्मार्ट फोन रिलीज़ होते रहते है, अगर आपने आज कोई फ़ोन लिया तो आपको वो फ़ोन एक से दो महीने के बाद ही पुराना लगने लगेगा ऐसा इस वजह से ही होता है। क्यूँकि अगर आप देखेंगे तो आपको बहुत सारे स्मार्ट फोन के ब्रांड मिल जाते है जो की अपने-अपने स्मार्ट फोन को भारत में रिलीज़ करते ही है। 
तो आज के इस आर्टिकल में आप लोग ये जानेंगे की हमें एक नया स्मार्ट फ़ोन लेते समय किन-किन बातों का ध्यान में रखना चाहिए। 



अगर हमने कोई फ़ोन बिना सोचे समझे ले लिया हो तो ऐसे में हमें उस फ़ोन 6 महीने या एक साल के अंदर ही बदलना पड़ सकता है क्यूँकि उस फ़ोन में बहुत सारी दिक्कतें आने लगती है जिसकी वजह से हम उस फ़ोन को सही से इस्तेमाल भी नहीं कर पाते है। 

नया फ़ोन लेते समय ये 8 चीज़ो के बारे में आपको जरूर मालूम होना चाहिए। 

अगर आप एक नया स्मार्ट फ़ोन लेने के लिए सोच रहे है तो आप सबसे पहले इस पोस्ट को अच्छे पढ़ लीजिये क्यूँकि आपको इस पोस्ट में उस हर एक चीज़ के बारे में बताया गया है जो की आपको एक नया स्मार्ट फ़ोन खरीदते समय पता होना चाहिए। मैं ऐसा इस वजह से बोल रहा हूँ क्यूँकि मान लीजिये आपने आज 10 हज़ार रूपए का एक फ़ोन मगर उतने ही दाम आपको आपके लायक उससे  भी बेहतर फ़ोन मिल सकता था। 
चलिए जान लेते है की हमें फ़ोन लेते समय किन-किन बातों अवश्य ध्यान देना चाहिए। 

1) कभी भी पुराना फ़ोन मत लीजिये 


अब आप में से बहुत सारे लोग यही सोच रहे होंगे की ऐसा क्यों नहीं करना चाहिए तो मैं आप लोगो को बता देना चाहता हूँ की जब आप कोई भी पुराना लेते है तो उसमे Phone Hang होने की दिक्कतें आने लग जाती है ऐसा इस वजह से होता है क्यूँकि फ़ोन बहुत पुराना होता है और Google Play Store से आपने जितने भी Application Download किये होंगे वो सभी आपके फ़ोन को सही से सपोर्ट नहीं कर पाते है इसी वजह से आपके फ़ोन की Performance ही Slow हो जाती है और आपका Phone Hang करने लगता है। 

और इसी के साथ-साथ आपको कोई भी ऐसा नया फ़ोन नहीं लेना चाहिए जो की उस समय के 6 महीने पहले आया हो ऐसा इस वजह से क्यूँकि जिस दाम में आपको वो 6 महीने पुराना वाला फ़ोन मिलेगा उतने में ही आपको एक नया और अच्छा Performance देने वाला स्मार्ट फ़ोन आराम से मिल जाएगा। 

2) आपकी जरूरतें क्या-क्या है?


आपको सबसे पहले ये देखना आपको फ़ोन लेना किस चीज़ के लिए है या फिर कहे तो आप आपने मोबाइल को कितना इस्तेमाल करते है, अगर आपको पूरा दिन मोबाइल इस्तेमाल करना पड़ता है तो आपको एक ज़्यादा समय तक चलने वाली बैटरी वाला फ़ोन लेना चाहिए। 

इसी तरह से कुछ लोगो को फोटो क्लिक करनी होंगी अपने मोबाइल से या फिर वीडियो रिकॉर्ड करने लिए या आज कल बहुत सारे लोग फ़ोन Gaming भी बहुत करते है तो ऐसे में आपको अपनी जरुरत के हिसाब से फ़ोन में फीचर चेक कर लीजिये उसी के बाद फ़ोन खरीदने के बारे सोचना चाहिए। 

3) Budget

आप जब कोई नया स्मार्ट फोन लेने के बारे में सोच रहे हो तो समय आपको सबसे पहले Budget ही बनाना चाहिए ताकि आप उस समय पर आपके Budget के अंदर में जितने भी फ़ोन आते है उनको आप अच्छे से Compare करके देख सके की आपको सबसे ज़्यादा फीचर किस फ़ोन में मिल रहे है। 

आपको अपने Budget के अंदर के फ़ोन को कुछ इस तरह से compare कर सकते है जैसे कि:- मान लीजिये आपका Budget 10 हज़ार रूपए है तो इतने Budget एक अच्छा स्मार्ट फ़ोन लेने के आपको Google पर सर्च करना होगा कि Best Smartphones Under 10,000 जब आपको इस तरह से सर्च करेंगे तो आपको बहुत सारे रिजल्ट मिल जाएंगे जिनमे से आप अपनी पसंद का एक अच्छा स्मार्ट फ़ोन को खरीद सकते है। 

4) RAM & Processor


तो जैसा कि मैंने बताया था आज कल बहुत सारे ऐसे लोग है जो की अपने से मोबाइल से ही Gaming करना पसंद करते है या जो लोग YouTuber है और वो अपने फ़ोन से ही वीडियो को Edit करते है। तो ऐसे में उन्हें एक अच्छे RAM और Processor वाला फ़ोन ही लेना चाहिए क्यूँकि अगर कोई कोई कम RAM और बेकार Processor वाला फ़ोन ले लेते है तो वो उस फ़ोन में Gaming नहीं कर पाएंगे। 
क्यूँकि जब भी हम कोई भी Application या Game को open करते है तो सभी हमारे फ़ोन के RAM और Processor पर ही Depend करता है अगर ये दोनों चीज़े अच्छी रहेंगी तो आप अपने मोबाइल में Gaming के साथ-साथ और भी बहुत सारे काम बहुत ही आसानी से कर सकते है। 

5) Camera


अगर आप एक YouTuber है Tik-Tok जैसे अन्य प्लेटफार्म पर भी वीडियो बनाते है तो आपके फ़ोन का कैमरा अच्छा होना चाहिए। अगर आपने कोई ऐसा फ़ोन ले लिया जिसका की Camera उतना अच्छा है जिससे की अपने फ़ोन से अच्छी फोटो या वीडियो बना सको तो ऐसे में वो फ़ोन लेना बहुत बेकार होगा आपके लिए। 

आप जो भी फ़ोन लेने के बारे में सोच रहे है तो सबसे पहले आप ये चेक कर लीजिये की उसमे EIS या Super Stedy Mode कुछ इस तरह का फीचर है या नहीं क्यूँकि इस फीचर आपके फ़ोन से बनाई हुई वीडियो में stabilization होता है इसका मतलब ये होता है की अगर आप भागते हुए भी वीडियो को रिकॉर्ड करते है तो आपको वीडियो में बहुत कम Shake देखने के लिए मिलता है। 
और आपको उस फ़ोन के Camera Reviews भी चेक करने चाहिए जो आपको Youtube पर बहुत ही आसानी से देखने के लिए मिल जाता है जिसमे आपको ये मालूम चल जाता है की आखिर उस फ़ोन के Camera Quality कैसी है। 

6) Storage or ROM


जब आप बहुत सारी फोटो क्लिक करोगे या फिर वीडियो को रिकॉर्ड करोगे तो ऐसे आपको जरुरत पड़ेगी एक अच्छे Storage वाले फ़ोन की जिससे आप बहुत सारी फोटो भी अगर अपने फ़ोन में Store करते है तो आपके फ़ोन पर कोई भी असर नहीं पडे। 

शायद आप लोग जानते ही होंगे की आधे से ज़्यादा फ़ोन इसी लिए Hang होते है क्यूँकि उन फ़ोन में Storage कम पड़ जाता है। तो इसी लिए आप जब भी कोई फ़ोन ले तो उसमे काम से काम 32 GB का Storage या Internal Storage तो जरूर ही होना चाहिए। 

आप लोग जानते ही होंगे की आज कल के बहुत सारे फ़ोन बनाने वाली कंपनी ऐसी है जो कि Hybrid Sim Slot दे रही है जिसमे आप केवल 1 सिम-कार्ड और 1 मेमोरी कार्ड या फिर 2 सिम-कार्ड के साथ आप कोई भी मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकते है। तो ऐसे में अगर आपको 2 सिम-कार्ड इस्तेमाल करनी है तो आपको एक अच्छे Storage वाला फ़ोन ही लेना चाहिए। 

7) Battery


ये चीज़ फ़ोन लेते समय बहुत मैटर करती है आप जो फ़ोन ले रहे है उसमे कितनी Mah की बैटरी है क्योंकि ज़्यादातर लोग अपने घर से सुबह ही ऑफिस के निकल जाते है और शाम हो जब घर आते है तो आपके फ़ोन की बैटरी अगर डाउन हो जाए तो वो चीज़ अच्छी नहीं है। इसी वजह से आपको एक लम्बी बैटरी वाला फ़ोन लेना चाहिए। 
अगर आप अपने पर पूरा दिन काम करते है या कहे तो आपको लगभग पूरा दिन आपको अपना फ़ोन इस्तेमाल करना होता है तो आप उस हिसाब आपको 5000 Mah की बैटरी वाला फ़ोन लेना चाहिए और उसी के साथ ऐसा फ़ोन देखना चाहिए जो कि Fast Charging भी सपोर्ट करता है जिसकी वजह से आपका फ़ोन कम समय में ही फ़ोन पूरा चार्ज हो जाए। 

8) Brand & OS


ये सभी चीज़े के देखने के बाद आप ये भी चेक कर लीजिये वो फ़ोन कौन-से Brand का अगर वो फ़ोन Samsung,Remdi,Oneplus या Other ऐसे Brand जिनके नाम आपको मार्किट में बहुत सुनने को मिलते है तब आप उन फ़ोन को खरीद सकते है वरना बहुत सारे ऐसे भी फ़ोन मिलेंगे जिनका नाम आपने कभी भी नहीं सुना होगा तो आपको वो फ़ोन लेना ही नहीं है जिसका नाम आपने कभी भी न सुना हो भले ही वो फ़ोन कितना भी सस्ता क्यों न मिले। 

ऐसे इसलिए क्यूँकि क्या पता अगर किसी कारणवश आपका फ़ोन ख़राब हो जाता है या उसमे कोई कमी आ जाती है तो आपको उस फ़ोन के Brand के Service Center नहीं मिल पायेगा क्यूँकि उनके Service Center सभी शहर या गाँव में नहीं होते है ऐसे में आपके नए फ़ोन का नुक्सान भी हो सकता है इसी लिए एक अच्छे Brand का फ़ोन लीजिये जिससे अगर आपको अपने फ़ोन में कोई दिक्कत भी आती है तो आप उसको अपने नज़दीकी Service Center पर जाकर सही करा सकते है। 

तो मैंने आपको जो ये सारी चीज़े बताई है आपको एक नया फ़ोन लेते समय जरूर देखनी है तभी आप एक अच्छे फ़ोन को खरीद पाएंगे मुझे उम्मीद है की आपको मेरा पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया हो तो आप इसको अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। 

0 Comments: