Blog Meaning In Hindi | ब्लॉग का मतलब क्या होता है ?

Blog meaning in hindi अगर आपके मन में भी जब कोई सवाल आता है तो आप भी Goolge.com ओपन करते है, और वहाँ पर आप अपना सवाल टाइप करते है और उसका उत्तर आपको इंटरनेट पर मिल ही जाता है। 

और इसी तरह से आपने सर्च किया होगा कि Meaning of blog यानि कि ब्लॉग का मतलब क्या होता है, तो आज के इस पोस्ट में हम सभी यही जानेंगे की ब्लॉग क्या होता है, और अगर आपको अपना ब्लॉग शुरू करना हो तो आपको क्या-क्या चीज़े ध्यान में रखनी चाहिए। 



Blog Meaning In Hindi
Blog Meaning In Hindi 

आप सभी लोग हमारे इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे की ब्लॉग क्या होता है, और अगर आप ये नहीं जानते कि ब्लॉग बनाकर आप पैसे भी कमा सकते है तो ब्लॉग से जुडी सभी जानकारी इस पोस्ट से मिल जायेगी।



Blog Meaning In Hindi - Meaning Of Blog


Meaning Of Blog ब्लॉग किसे कहते है? आपने इंटरनेट पर भी सर्च किया होगा मगर वहाँ से आपको कुछ ख़ास जानकारी नहीं मिल पायी होगी, अगर बात ब्लॉग की परिभाषा की तो आप इसको कुछ इस तरह से समझ सकते है की आप किसी भी चीज़ के बारे में जानकारी चाहते है और वो कुछ भी हो सकता है जैसे कि Life Insurance,Study,Online form और भी बहुत कुछ जो भी आपके मन में सवाल हो। 

अगर आप इनमे से किसी भी एक सवाल को Google पर खोजते है, तो आपको गूगल पर जितने भी रिजल्ट आते है, उनमे सभी वेबसाइट में आपको वो जानकारी मिल जाती है, तो उसी वेबसाइट को ब्लॉग कहा जाता है। 





अगर इसको एकदम आसान भाषा में समझा जाए तो वो सभी वेबसाइट जहाँ पर समय-समय पर एक पोस्ट की जाती है जिनमे और सभी यूजर को कुछ जानकारी,न्यूज़ वाली पोस्ट की जाती है, वो ब्लॉग कहलाते है। मैं आपको कुछ हिंदी ब्लॉग के नाम भी बता देता हूँ।  



  • Hindishaayta.in
  • Shoutmehindi.com
  • Hindime.net
  • Techyukti.com
  • Sahu4you.com

मैंने आपको यहाँ पर कुछ Best Hindi Blog के नाम बताये है जहाँ पर आपको बहुत ही अच्छी-अच्छी जानकारी मिल जाएंगी। 

और इन सभी ब्लॉग के साथ आप जो ये पोस्ट पढ़ रहे है ये भी ब्लॉग पोस्ट ही है,यानि की  Web Hindi Jaankari ये भी एक ब्लॉग ही है। 

ब्लॉग को अगर और भी अच्छे से समझा जाए तो ब्लॉग एक ऐसा प्लेटफॉर्म जहाँ पर हम अपनी जानकारी को और लोगो तक पहुँचा सकते है, और सारे लोग ये भी सोचते है की एक Blog या Blogger और Blogging में या अंतर होता है, तो मैं आप सभी लोगो को ये बता देना चाहता हो कि इन तीनों शब्द का मतलब एक ही होता है इनमे कोई भी अंतर नहीं होता है। 

उम्मीद करता हूँ कि जैसा की आप लोग जानना चाहते थे Blog Meaning In Hindi तो अब वो आप लोग समझ चुके होंगे। 



Blog और Website में क्या अंतर होता है ?


तो जैसे की मैंने आपको बताया ही था कि बहुत सारे लोग ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर होता है उसमे बहुत Confuse रहते है, आपने इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट या ब्लॉग देखे होंगे मगर आप को कुछ ख़ास समझ नहीं आया होगा कि ब्लॉग कौन -सा और वेबसाइट कौन-सी , तो चलिए जानते है कि आखिर क्या अंतर होते दोनों चीज़ो में,

Meaning Of Blog : - तो अगर हम बात करे सबसे पहले ब्लॉग में बारे में तो जैसे कि आप सभी अभी ऊपर पढ़ कर ही आये होंगे की ब्लॉग के माधयम से हम अपनी जानकारी को इंटरनेट पर शेयर कर सकते है या फिर हमे किसी चीज़ के बार में जानकारी चाहिए तो वो भी हम एक ब्लॉग के माध्यम से ले सकते है। 

ब्लॉग के पोस्ट में हम जब चाहे तब अपनी मर्ज़ी से कुछ भी बदलाव या अपडेट कर सकते है, और एक ब्लॉग को इन इंसान आसानी से मैनेज कर सकता है। ब्लॉग से हम अलग-अलग तरह से पैसा कमा सकते है। 

Meaning of Website : - अगर बात करी जाए एक वेबसाइट कि  Website क्या होती है तो website का इस्तेमाल हम किसी भी प्रोडक्ट को बेचने या अपने Business को Online Promote करने के लिए करते है। 

वेबसाइट का हमने जो भी डिज़ाइन बनवा लिया है तो उसको बार-बार change नहीं कर सकते है। और एक वेबसाइट को मैनेज करने एक इंसान के बस की बात है अगर आपकी वेबसाइट बहुत बड़ी है तो।  


Blog से पैसा कैसे कमाते है ?


अगर आप कोई ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका खोज रहे थे तो उसमे से ब्लॉग बनाकर पैसा कामना भी एक अच्छा तरीका है। तो एक ब्लॉग बनाने के आपको जरूरत पड़ेगी एक प्लेटफार्म की जहाँ पर आप अपने पोस्ट लिख सको तो अगर आप फ्री में अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते है। 

तो आप blogger.com के साथ जा सकते है और अगर कुछ पैसा Invest  भी करना चाहते है तो आप Wordpress के साथ जा सकते है, मगर मैं आपको एक सलाह देना चाहूंगा की आप शुरआत में अगर आप सिख  रहे है तो आप Blogger.com पर ही अपना ब्लॉग बनाये। 

अगर आप अपना ब्लॉग Blogger पर बना रहे है आपको सबसे पहले एक Custom Domain जैसे कि :- (Yourdomain.com, Yourdomain.in) कुछ इस तरह के आपको अपना एक डोमेन लेना है और blogger के साथ कनेक्ट कर लेना है फिर आपको कुछ 10-15 पोस्ट लिखने है और उसके बाद आपको Google Adsense को अपने ब्लॉग पर ad लाने के Apply कर देना होगा। 



जरुरी नहीं है कि आप केवल Google Adsense से पैसे कमा पाएंगे ब्लॉग से पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके है। जब आपका Google Adsense Approval मिल जाए तब आपके ब्लॉग पर Ad आने शुरू हो जाएंगे जिनके आपको पैसे भी मिला करेंगे। 

और इसी तरह से जब आपके Google Adsense के अकाउंट में $100 पूरे हो जाते है तभी आप अपने पैसो को बैंक अकाउंट में आसानी से ले सकते है। इन सभी चीज़े को सभी चीज़ो से पहले आप Adsense की Policy को अच्छे से जान लीजिये। 

मगर आपको इसके लिए अपना पोस्ट Google में  rank कराना होगा जिसके आपको Seo के बारे में अच्छी जानकारी होना जरुरी है। तो ये ये थी एक छोटी सी जानकारी Blog se paisa kamane के बारे में। 



तो मुझे उम्मीद है आपको हमारे ये पोस्ट Blog Meaning In Hindi या Meaning Of Blog जरूर पसंद आया होगा, तो अगर आप लोगो को ये पोस्ट पसंद आया है तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें जो भी लोग ब्लॉग के बारे में जानना चाहते है। 

Post a comment

1 Comments